Today In Varanasi

पूर्वाह्न और शाम की रिपोर्ट मिला कर आज वाराणसी में मिले 37 नये कोरोना संक्रमित मरीज

इलाज करा रहे 10 कोरोना मरीजो को स्वस्थ घोषित कर घरों के लिये डिस्चार्ज किया गया 14 नए हॉटस्पॉट बने - खोजवा बाजार हनुमान गली छित्तूपुर...

Saturday, December 24, 2016

नोटबंदी: छापे पर छापे, आज भी करोड़ों की नई करेंसी बरामद

नई दिल्ली। देश के अलग अलग हिस्सों में काले धन के खिलाफ कार्रवाई की खबरें आ रही हैं। इस कार्रवाई का असर ये हो रहा है कि नकदी पकड़े जाने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र समेत भारत के अधिकतर राज्यों में काला धन पकड़ा जा रहा है। इनकम टैक्स और ईडी की कार्रवाई आज कहां और कितनी करेंसी जब्त हुई जानिए।

कच्छ, गुजरात- पुलिस ने यहां 3 लोगों के पास से 27 लाख  रुपये की रकम बरामद की। पुलिस के मुताबिक इन्हें उस वक्त पकड़ा जब ये कमीशन पर किसी को 27 लाख की रकम देने जा रहे थे। पकड़ी गई रकम 2 हजार के नए नोट में है। फिलहाल पुलिस ने आयकर विभाग को सूचना दे दी है और इन तीनों से पूछताछ की जा रही है।

राजकोट, गुजरात– पुलिस ने यहां तीन आरोपियों के पास से 24 लाख के नए नोट बरामद किए हैं। पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाया हुआ था। इस दौरान एक कार की तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान पुलिस ने कार में छिपाए गए 24 लाख रुपये बरामद किए।

जोधपुर, राजस्थान- जोधपुर शहर के डीपीएस सर्किल इलाके में नाकेबंदी के दौरान एक स्विफ्ट डिजायर कार से 17 लाख रुपये बरामद किए गए हैं। जब्त की गई राशि में 10 लाख के 2-2 हजार के नए नोट भी शामिल हैं। पुलिस ने जितेंद्र नाम के कार चालक को हिरासत में ले लिया और पूछताछ कर रही है। इस बीच पुलिस ने इसकी जानकारी आयकर विभाग को भी दे दी है।

दक्षिण दिल्ली, साकेत मॉल-  दक्षिण दिल्ली के साकेत मॉल में आयकर विभाग ने अलकनंदा लॉकर्स पर छापा मारा है। आयकर विभाग को शक है कि इन लॉकर्स में बड़ी तादाद में कालाधन हो सकता है।

नासिक, महाराष्ट्र-  महाराष्ट्र के नासिक में पुलिस ने 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये गैंग रंगीन प्रिंटर से एक हजार के नकली नोट छापकर फिर उसे पुराने नोटों में मिलाकर बदलने की साजिश रच रहा था। गिरफ्तार लोगों में एनसीपी का एक स्थानीय नेता भी शामिल है।

मध्यप्रदेश- यहां 500 जनधन खातों में नोटबंदी के बाद से 100 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। आयकर विभाग इन खातों की जांच कर रहा है। भोपाल में बीजेपी नेता सुशील वासवानी के ठिकानों से आयकर विभाग ने अब तक नए और पुराने नोटों में 25 लाख रुपये की नगदी और दो किलो सोना बरामद किया है। इसके अलावा छापे में बीजेपी नेता की करोड़ों की संपत्ति का भी पता चला है। वहीं, रायपुर में एक फाइनेंसर के पास से 70 लाख रुपये नगद जब्त किए गए हैं। फाइनेंसर ने 10 करोड़ से ज्यादा की कर चोरी की बात कबूल कर ली है।

No comments:

Post a Comment