Today In Varanasi

पूर्वाह्न और शाम की रिपोर्ट मिला कर आज वाराणसी में मिले 37 नये कोरोना संक्रमित मरीज

इलाज करा रहे 10 कोरोना मरीजो को स्वस्थ घोषित कर घरों के लिये डिस्चार्ज किया गया 14 नए हॉटस्पॉट बने - खोजवा बाजार हनुमान गली छित्तूपुर...

Thursday, December 22, 2016

इंटरनेट डाउनलोड स्पीड में 96वें नंबर पर भारत

कैशलेस अर्थव्यवस्था तभी संभव है साइबर सुरक्षा और इंटरनेट स्पीड तेज हो। उपलब्ध औसत बैंडविथ के हिसाब से डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत 105 देशों की सूची में 96वें नंबर पर है। वहीं, साइबर सुरक्षा कि स्थिति खराब है और यह लगातार खराब ही हो रही है।

अंग्रेजी अखबार 'टाइम्स ऑफ इंडिया' की रिपोर्ट के मुताबिक, डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत बांग्लादेश,नेपाल और इराक से भी पीछे हैं। साइबर हमले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं और संवदेनशील संस्थाओं के डेटा पर हमले बढ़े हैं। बैडविथ की उपलब्धता के मामले में श्रीलंका, चीन, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया और मलेशिया जैसे देश हमसे कहीं आगे हैं।

साइबर अपराधों को लेकर विशेषज्ञ भी चिंतित


साइबर अपराधों के मामले में भारत दुनिया में छठे स्थान पर है और पिछले एक साल में ये मामले दोगुने हो गए हैं। साइबर अपराधों को लेकर विशेषज्ञ भी चिंतित हैं। दरअसल, हमारे यहां साइबर अपराध के दोषियों को सजा मिलने के उदाहरण न के बराबर हैं।

ऐसी स्थिति को देखकर जानकारों का कहना है कि  भारत में लोग आसानी से साइबर हमले और निजी डेटा चोरी होने के शिकार बन सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर और सुरक्षित ऑनलाइन ट्रांजैक्शन्स को लेकर एकसाथ कदम उठाए।

No comments:

Post a Comment