Today In Varanasi

पूर्वाह्न और शाम की रिपोर्ट मिला कर आज वाराणसी में मिले 37 नये कोरोना संक्रमित मरीज

इलाज करा रहे 10 कोरोना मरीजो को स्वस्थ घोषित कर घरों के लिये डिस्चार्ज किया गया 14 नए हॉटस्पॉट बने - खोजवा बाजार हनुमान गली छित्तूपुर...

Saturday, December 17, 2016

रोगमुक्त शरीर के लिए नाभि पर लगाएं ये 7 तेल, जानिए और भी फायदे

हमारे शरीर के हर हिस्से का कनेक्शन नाभि से होता है। सर्दी के मौसम में हमारी त्वचा काफी ड्राई हो जाती है, जिससे हमारी त्वचा में कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। त्वचा के इस रूखेपन को ठीक करने के लिए अक्सर क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन क्रीम ही नहीं बल्कि नाभि पर तेल लगाकर भी त्वचा संबंधित समस्याओं से राहत पाई जा सकती हैं।

नाभि पर लगाये ये चीजे:
# नीम का तेल: नाभि में रोज नीम का तेल लगाएं। इस तेल को लगाने से आपके चेहरे के मुंहासे ठीक हो जाएंगे और आपके चेहरे में एक नई चमक देखने को मिलेगी।

# बादाम का तेल: मौसम के बदलाव में अपनी त्वचा की रंगत को बरकरार रखने के लिए आप इस तेल को अपनी नाभि में लगा सकती हैं, इससे आपके चेहरे में निखार आएगा।
# सरसों का तेल: अगर आप फटे हुए होंठों से परेशान हैं तो ऐसे में आप रोजाना अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगा सकती हैं। इससे आपके होंठ कोमल हो जाएंगे।
# नारियल ऑयल: नाभि पर ऑलिव ऑयल और नारियल मिलाने से प्रजनन शक्ति मजबूत होती है।
# एल्कोहल: सर्दी, खांसी और जुकाम हो जाएं तो ऐसे में रूई में एल्कोहल की एक दो बूंद लेकर इसे नाभि पर लगा लें। इससे सर्दी जुकाम आसानी से सही हो जाएगा।
# ब्रांडी: मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए एक रूई में 2 बूंद ब्रांडी लेकर इसे अपनी नाभि में लगा लें। ऐसा करने से मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत मिल जाएगी।
# मक्खन: गाय के दूध से बनाया हुआ मक्खन नाभि पर लगाये इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और कोमल हो जाएगी। बटर को नाभि पर लगाने से आप आसानी से मुलायम त्वचा पा सकती हैं।

No comments:

Post a Comment