Today In Varanasi

पूर्वाह्न और शाम की रिपोर्ट मिला कर आज वाराणसी में मिले 37 नये कोरोना संक्रमित मरीज

इलाज करा रहे 10 कोरोना मरीजो को स्वस्थ घोषित कर घरों के लिये डिस्चार्ज किया गया 14 नए हॉटस्पॉट बने - खोजवा बाजार हनुमान गली छित्तूपुर...

Thursday, January 12, 2017

अगर 28 फरवरी तक नहीं किये यह दस्तावेज जमा तो,आपका अकाउंट भी हो जायगा फ्रीज़!!!

अगर आपका अकाउंट सेविंग है या पोस्ट ऑफिस में है तो PAN नंबर की जानकारी देना आपके लिए अनिवार्य है |
ऐसा ना करने पर आपका अकाउंट फ्रीज़ किया जा सकता है | यदि आपके पास PAN नंबर नहीं है तो आप फॉर्म 60 जमा करके इससे बच सकते है |

सरकार के इस कदम का मकसद नोटबंदी के बाद बैंको और पोस्ट ऑफिस में जमा किये गए ब्लैक मनी को ट्रैक करना है | PAN लिंक करवाने के बाद सरकार के लिए हर अकॉउंट को ट्रैक करना आसान हो जायेगा और उनकी ट्रैसक्शन पर नजर रखी जा सकेगी, इससे सरकार ये भी पता लगा सकेगी कि अकाउंट में जमा किया गया पैसा अकाउंट होल्डर का ही है या किसी और का।

जिस अकाउंट में 9 नवंबर से 30 दिसंबर 2016 के बीच ढाई लाख रुपए से ज्यादा की रकम जमा हुई है वित्त मंत्रालय की तरफ से वैसे अकाउंट का 1 अप्रैल से 9 नवंबर 2016 के बीच का रिकॉर्ड भी मांगा गया है। करंट अकाउंट होल्डर्स यानी कारोबारियों के लिए यह सीमा 12.5 लाख रुपया या इससे अधिक है। सरकार ने ऐसा करना जरूरी कर दिया है। सरकार के इस फैसले को नोटबंदी के बाद काले धन को जब्त करने की दिशा में एक अहम कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

सेविंग अकाउंट में 2.5 लाख रुपए तक का चेक होगा पुराना रिकॉर्ड

अगर आपने भी किसी के अकाउंट में नोटबंदी के बाद यानी 9 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच अपने एक अकाउंट या कई अकाउंट में 2.5 लाख रुपए या इससे अधिक जमा कराएं है तो सरकार आपके अकाउंट में 9 नवंबर से पहले हुए ट्रांजेक्शन की जांच भी करेगी।

करंट अकाउंट में 12.5 लाख रुपए से अधिक तो चेक होगा पुराना रिकॉर्ड

किसी बिजनेसमैन ने अपने एक करंट अकाउंट में या कई अकाउंट में 9 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच 12.5 लाख रुपए या इससे अधिक रकम जमा कराई है तो उसके अकाउंट में 9 नवंबर से पहले हुए ट्रांजेक्शन की जांच की जाएगी।

बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट में यह डिटेल जमा करवाना अनिवार्य नहीं है |

No comments:

Post a Comment